बिना मास्क के अब नही निकल पाएंगे घर से, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया आज यह आदेश – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़

बिना मास्क के अब नही निकल पाएंगे घर से, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया आज यह आदेश

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक जगहों में अब मास्क पहनना अनिवार्य

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ में एक अहम आदेश जारी करते हुए छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक स्थलों पर बिना मास्क लगाए घूमने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जारी आदेश के अनुसार सार्वजनिक स्थलों पर तीन परतों वाला मार्क या घर पर बनाई हुई गमछे का उपयोग कर सकते हैं। आदेश में कहा गया है कि बिना गमछे या मास्टर के सार्वजनिक स्थलों पर जाने पर एपिडेमिक एक्ट 1897 अवाम छत्तीसगढ़ एपिडेमिक डीसीसेस कोविड 19 विनियम 2020 एवं अन्य संबंधित एक्ट में उल्लंघन माना जायेगा।

छत्तीसगढ़ राज्य में प्रत्येक व्यक्ति को अब घर से बाहर सार्वजनिक स्थानों में निकलते समय मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंत्रालय महानदी भवन से इस आशय का आदेश जारी किया गया है।

जारी आदेश के तहत चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा कोविड-19 के रोकथाम व बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क-फेस कवर पहनना आवश्यक बताया गया है। यह एपिडेमिक एक्ट 1897 एवं छत्तीसगढ़ एपिडेमिक डीसीजेज कोविड-19 विनियम 2020 तथा छत्तीसगढ़ पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 की धारा 71 (1) के तहत अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क-फेस कवर के घर से बाहर सार्वजनिक स्थानों पर जाना इसका उल्लंघन माना जाएगा और तदनुसार विधिक कार्यवाही की जाएगी।

आदेश में कहा गया है कि बाजार में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग किया जा सकता है अथवा होम मेड तीन परतों वाला फेस कवर बनाया जा सकता है। इस होम मेड मास्क-फेस कवर को साबुन से सफाई से धोकर पुनः प्रयोग में लाया जा सकता है।

मास्क और फेस कवर उपलब्ध ना होने की स्थिति में गमछा, रूमाल, टुपट्टा आदि का भी उपयोग फेस कवर के रूप में किया जा सकता है। बशर्ते मास्क-फेस कवर पूर्ण रूप से मुंह एवं नाक को ढकने में सक्षम हो। कभी भी उपयोग में लाया हुआ फेस कवर मुंह, नाक ढकने में प्रयुक्त होने वाला गमछा आदि का पुनः प्रयोग बिना साबुन से अच्छी तरह साफ किए नहीं किया जाए।

Related Articles

Back to top button