बलौदाबाजार – तीसरें चरण का टीकाकरण अभियान धीमे रफ्तार से हुवा शुरू, महज 63 को लगा जिले में टीका, आज नए 801 कोरोना संक्रमितों की पहचान – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़बलौदाबाजारभाटापारारायपुर संभाग

बलौदाबाजार – तीसरें चरण का टीकाकरण अभियान धीमे रफ्तार से हुवा शुरू, महज 63 को लगा जिले में टीका, आज नए 801 कोरोना संक्रमितों की पहचान

तीसरें चरण का टीकाकरण अभियान प्रारंभ,अर्जुनी में रामेश्वरी बाई देवांगन को लगाया गया पहला टीका

कुश अग्रवाल बलौदाबाजार- बलोदा बाजार भाटापारा अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिले आंकड़ो के अनुसार 18 प्लस वालो के वेक्सिनेशन की आज धीमी रही रफ्तार ,आज शाम 7 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार पूरे जिले में सिर्फ 63 लोगो को ही टिका लग पाया जिसमे ब्लाक भाटापारा से 28, अर्जुनी से16,कसडोलसे 09,बिलाईगढ़ 08 ,पलारी 02 और सिमगा से 00 लोगो को ही टिका लगा ।

वही आज जिले में 801 संक्रमितों की पहचान की गई। और 715 मरीज आज ठीक हुवे है। जिले में अब कुल एक्टिव केश 8078 है ।एवम जिले में 7 लोगो के मौत के साथ ही कुल मृतकों की संख्या 288 तक पहुच गई है।

राज्य सरकार के निर्देश पर जिलें के 6 वैक्सीनेशन सेंटरों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के अति गरीब वर्ग के अंत्योदय राशन कार्डधारी हितग्राहियों का टीकाकारण प्रारंभ हुआ। जिलें में दोहपर बाद वैक्सीन पहुँचते ही हितग्राहियों का वैक्सीनेशन करनें की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी। जिले में पहला टीका बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत हाई स्कूल ग्राम पंचायत अर्जुनी में बनाये गये टीकाकरण केंद्र में 39 वर्षीय रामेश्वरी बाई देवांगन को लगाया गया।

उन्होंने निःशुल्क टीका लगाने पर सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होंने आम जनता से अपील की आप सभी लोग अनिवार्य रूप से कोविड का टीका लगवाये। इसी तरह ग्राम अर्जुनी निवासी 24 वर्षीय देवनारायण साहू ने बताया कि मैं पेट्रोल पंप में काम करता हूं। सरकार द्वारा हम गरीबों को टीकाकरण के लिए पहले प्राथमिकता प्रदान की हैं वह निश्चित ही एक सराहरानीय कदम हैं। यह सरकार की पिछड़े एवं गरीब लोगों की प्रति सवेंदना को प्रकट करता हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि आप सभी लोग अनिवार्य रूप से अपनें नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर अपना टीका अवश्य लगवाये। साथ ही कोविड के गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करें।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने बताया की शाम 5 बजें तक कुल 41 हितग्राहियों ने अपना टीके लगवाएं हैं। यह प्रक्रिया अभी चल ही रही है। जिसमें बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम अर्जुनी में 10, भाटापारा में 23,कसडोल में 6,पलारी के ग्राम कोसमंदी में 2 हितग्राहियों का टीकाकरण हुआ हैं। जिलें के सभी टीकाकरण केन्द्रों में सभी एसडीएम, राजस्व अधिकारी, तहसीलदार,नायब तहसीलदार,नगर पालिका अधिकारी, स्वास्थ्य,पंचायत,महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद थे।

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने जिले के सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारियों के 18 से 45 वर्ष के हितग्राहियों से अपील की है कि आप सभी अनिवार्य रूप से अपना वैक्सीनेशन अवश्य कराये। किसी भी तरह आप सभी अफवाहों से बचें। टीकाकरण ही कोरोना से बचाव एक मात्र उपाय हैं। गौरतलब हैं कि जिले में अभी नगरीय निकायों में कुल 6515 परिवार के पास अंत्योदय राशन कार्ड पंजीकृत है जिसके तहत 18,489 सदस्य हैं। उसी तरह ग्रमीण में 47,616 परिवार में 1 लाख 39 हजार 337 सदस्य अंत्योदय के अंतर्गत पंजीकृत हैं।

जिले में 6 नये टीकाकरण केंद्र बनाये गये है जिसमें बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल ग्राम अर्जुनी,भाटापारा में मेन हिंदी स्कूल शंकर वार्ड भाटापारा नगर, सिमगा में शक्ति कान्वेंट स्कूल सिमगा नगर,बिलाईगढ़ में कन्या स्कूल, समलाई मंदिर के पास बिलाईगढ़ नगर,कसडोल में गुरु घासीदास हायर सेकंडरी स्कूल कसडोल नगर,पलारी विकासखण्ड में प्रथमिक स्वास्थ केंद्र ग्राम कोसमंदी को बनाया गया हैं।

वैक्सीनेशन के दौरान राशनकार्ड एवं आधार कार्ड अनिवार्य

वैक्सीनेशन के दौरान के द्वारा सभी को अनिवार्य रूप से अपना अंत्योदय राशन कार्ड एवं कोई भी अन्य एक पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड,ड्राईविंग कार्ड लाना अनिवार्य हैं।

Related Articles

Back to top button