म्यूकोरमाइकोसिस (Black Fungus) फंगस के छत्तीसगढ़ में मिले 15 मरीज, मचा हड़कंप, ऐम्स ने की पुष्टि – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़

म्यूकोरमाइकोसिस (Black Fungus) फंगस के छत्तीसगढ़ में मिले 15 मरीज, मचा हड़कंप, ऐम्स ने की पुष्टि

रायपुर एम्स में 15 मरीजों के आंखों में ब्लैक फंगस के इंफेक्शन पाए गए हैं। एम्स के डायरेक्टर डॉ नितिन एम नागरकर ने इसकी पुष्टि कर दी है। छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के मरीजों के पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हलचल मची हुई है। सीएम भूपेश बघेल को ब्लैक फंगल की जानकारी मिलते ही इससे निपटने की तैयारीयां उन्होंने शुरू कर दी है।

ब्‍लैक फंगस के संक्रमण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री स्‍वयं सामने आ गए हैं और प्रदेश में ब्लैक फंगस के संक्रमण होने की जानकारी को गंभीरता से लिया है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए सभी जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये हैं।

ज्ञातव्य है कि वर्तमान मेें छत्तीसगढ़ राज्य में ब्लैक फंगस का संक्रमण होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। जिसके रोकथाम हेतु पोसाकोनाजोल एवं एम्फोटेरसिन-बी औषधियों की आवश्यकता होती है, जिसकी नियमित एवं विधिवत आपूर्ति किया जाना अतिआवश्यक है। मुख्यमंत्री बघेल के निर्देशों के परिपालन में छत्तीसगढ़ के खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियंत्रक ने सभी जिलों में पदस्थ औषधि निरीक्षकों को अपने जिलों में औषधि पोसाकोनाजोल एवं एम्फोटेरेसिन-बी (समस्त डोसेज फाॅर्म, टेबलेट, सीरप, इंजेक्शन एवं लाइपोसोमल इंजेक्शन) की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये हैं।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन नियंत्रक ने औषधि निरीक्षकों को निर्देशित किया है, कि वे अपने-अपने कार्यक्षेत्र के भीतर समस्त होलसेलर, स्टाॅकिस्ट, सीएंडएफ से उक्त औषधियों की वर्तमान में उपलब्ध मात्रा की जानकारी प्रतिदिन प्राप्त करें। औषधि निरीक्षक अपने क्षेत्र के सभी औषधि प्रतिष्ठानों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करें।

Related Articles

Back to top button