अब रायपुर पीलिया से त्रस्त, स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर दी जा रही है स्वास्थ्य सुविधाएं – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़रायपुररायपुर संभाग

अब रायपुर पीलिया से त्रस्त, स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर दी जा रही है स्वास्थ्य सुविधाएं

रायपुर के ईदगाह भाठा, स्वीपर कॉलोनी, मंगल बाजार एवं चंगोराभाटा में दूषित जल के कारण पीलिया की समस्या उत्पन्न हो गई थी। इन क्षेत्रों का दौरा संभागीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. सुभाष पांडे एवं शहरी कार्यक्रम प्रबंधकों द्वारा किया गया। 3 अप्रैल से उक्त क्षेत्रों में शिविर आयोजित कर घर-घर भ्रमण कर लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया।    

संभागीय सयुक्त संचालक द्वारा घर भ्रमण के दौरान लोगांे को स्वच्छ पेयजल उपयोग की सलाह दी गई। पानी को 20 मिनट उबाल कर ठंडा कर पीने की सलाह दी। साथ ही बीस लीटर पानी में एक क्लोरीन की गोली डालकर 30 मिनट बाद उपयोग करने की सलाह दी। शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा प्रभावित क्षेत्र में निःशुल्क रक्त परीक्षण भी किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनप्रतिनिधियों को अपने वार्ड में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने को कहा गया है एवं चंगोराभाठा वार्ड के पार्षद से शिविर को आगामी तिथियांे तक संचालित करने के लिए सहयोग प्रदान करने के साथ ही जनजागरूकता के लिए उनके साथ चर्चा की गई।

पीलिया से बचाव हो सके इसके लिए शहरी कार्यक्रम के अंतर्गत पदस्थ ए.एन.एम. एवं स्वंयसेवी मितानिनों के द्वारा सतत निगरानी के लिए घर भ्रमण कर पीड़ितों की पहचान कर दूषित पेयजल एवं खानपान मंे सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल ने बताया कि रायपुर शहर में पीलिया ग्रसित मरीजों की उपचार की व्यवस्था जिला चिकित्सालय एवं शहरी प्राथमिक सवास्थ्य केंद्र में की गई है। जहां पर निःशुल्क परीक्षण के साथ ही दवाई वितरण की भी व्यवस्था है। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन रायपुर के द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में पीलिया रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार किए जा रहे है। 

Related Articles

Back to top button