छत्तीसगढ़ – अब अंतिम संस्कार के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, आदेश जारी – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़रायपुररायपुर संभाग

छत्तीसगढ़ – अब अंतिम संस्कार के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, आदेश जारी

रायपुर में कोरोना से मौत का सिलसिला इस कदर जारी है कि श्मशान घाट और एंबुलेंस भी कम पडऩे लगी हैं। हालात इस कदर हो गए हैं कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज की मौत के बाद उनके अंतिम संस्कार के लिए तहसीलदार के आदेश तथा शव उठाने के लिए परिजनों को एंबुलेंस के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। परिजनों की समस्या को देखते हुए शासन ने इस नियम में परिवर्तन किया है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज के अंतिम संस्कार के लिए अब निगम के प्रत्येक जोन कमिश्नर आदेश निकाल सकेंगे।

READ ALSO – छत्तीसगढ़ – वेल्डिंग के दौरान चिंगारी लगने से बस में लगी आग,मिनटों में बस धु धु कर लगी जलने

वहीं, बिरगांव नगर निगम के अंतर्गत कमिश्नर द्वारा अधिकृत अधिकारी अंतिम संस्कार के लिए आदेश निकाल सकेंगे। जिला प्रशासन ने यह फैंसला कोरोना से मौत की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया है। रायपुर नगर निगम के अधिकारी का कहना है कि शासन से आदेश आने के बाद इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। आप को बता दे कि रायपुर कोरोना संक्रमण ने अपनी चपेट में ले लिया है। शासन प्रशासन द्वारा कोरोना की चेन तोडऩे के लिए राजधानी में लाकडाउन लगा दिया है, लेकिन उसके बाद भी न तो कोरोना के मरीजों की संख्या घट रही है और न ही मौत के आंकड़ों में कमीं आ रही है। बुधवार को चार हजार 168 मरीज मिले थे, जिसमें कुल 53 लोगों की मौत हुई थी। राजधानी में प्रतिदिन मौत के आंकड़े में बृद्धि हो रही है।

READ ALSO – Chhattisgarh News – निजी अस्पताल में भर्ती एक कोरोना संदिग्ध मरीज ने खिड़की से कूदकर की खुदकुशी

इसलिए निगम प्रशासन एंबुलेंस की जगह ट्रक में ले नया रायपुर ले जाकर अंतिम संस्कार कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ होम आइसोलेशन में मरने वाले मरीज के परिजनों को तहसीलदार को मौत की जानकारी देना पड़ता था। उसके बाद तहसीलदार द्वारा अंतिम संस्कार के लिए आदेश जारी किया जाता है। इसके लिए परिजन को घंटो भटकना पड़ता था। यदि किसी तरह परिजन को तहसीलदार से अंतिम संस्कार के लिए आदेश मिल भी गया था एंबुलेंस के लिए इंतजार करना पड़ता था।

READ ALSO – गरियाबंद – कृषि विस्तार अधिकारी साढ़े 6 लाख रुपए का ठगी का मामला, मामला दर्ज

बता दे कि अब तहसीलदार की जगह जोन कमिश्नर अंतिम संस्कार के आदेश जारी कर सकेंगे। प्रत्येक जोन में रहेगी एक एंबुलेंस रायपुर नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि निगम के अंतर्गत बढ़ते मौत के आंकड़े को देखते हुए निगम प्रशासन दस नई एंबुलेंस निकाल रहा है जो निगम के प्रत्येक जोन में एक एंबुलेंस दी जाएगी। जिससे होम आइसोलेशन में मरने वालों का तक्काल प्रभाव से अंतिम संस्कार किया जा सके।

Related Articles

Back to top button