इसको खाने से वापस जवान और तंदुरुस्त रहेंगे आप, गुणकारी है स्प्राउट्स – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़लाइफस्टाइल

इसको खाने से वापस जवान और तंदुरुस्त रहेंगे आप, गुणकारी है स्प्राउट्स

गर्मियां आ चुकी हैं, इस मौसम में आपको अपने सेहत की खास ख्याल रखने की जरूरत है. गर्मियों में शरीर को पानी की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है. इसके लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत है. आज तक आपने कई तरह के अनाज और उनसे होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा.

चना, जौ और गेंहू जैसे अनाजों से हमारे स्वास्थ्य पर काफी अच्छा असर पड़ता है. इनको भिगाकर खाने से शरीर और भी स्वस्थ होता है. हम आपको स्प्राउट्स के बारे में बताने जा रहे है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसके साथ ही यह आपको लम्बे समय तक जवान रखने में मददगार साबित हो सकता है.

स्प्राउट्स मूंग की अंकुरित दाल को कहते है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे कार्डियोवस्क्युलर से स्ट्रेस को ख़त्म करने में लाभकारी है. यदि आप रोजाना सुबह उठकर नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन कर रहे है, तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी सामान्य रखता है.

डाइजेशन को रखता है दुरुस्त

स्प्राउट्स आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत ही उपयोगी है. यह पाचन तंत्र को बिलकुल ठीक रखता है. स्प्राउट्स में मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है. यह पेट से जुड़ी सभी बीमारियों को ठीक रखता है. इसमें ग्लूकोराफैनिन नाम का एंजाइम पाया जाता है. यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को आपके शरीर से दूर रखता है. शरीर की सभी गन्दगी को साफ़ करने में स्प्राउट्स काफी मददगार साबित होता है.

इसके सेवन से जवान देखेंगे आप

हमारे शरीर में डीएनए नामक विंध्वंस होता है. इससे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, यदि हम ध्यान न दें तो कम उम्र में ही हम पर बुढ़ापा हावी होने लगता है. इसके लिए स्प्राउट्स बहुत हितकारी है. यह बुढ़ापा रोकने में मददगार है, स्प्राउट्स में कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते है, जो समय से पहले बुढ़ापा आने से रोकता है.

आंखों की रोशनी बढ़ती है

स्प्राउट्स में ऐंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होता है, जो आंखों की सेल्स को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षित रखता है, इसमें मौजूद विटमिन A आई साइट यानी आंखों की रोशनी को तेज करता है.

Related Articles

Back to top button