बलौदाबाजार – शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करना काफी चिंताजनक, कलेक्टर ने दी कड़ी कार्रवाई के निर्देश – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
छत्तीसगढ़बलौदाबाजारभाटापारारायपुर संभाग

बलौदाबाजार – शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करना काफी चिंताजनक, कलेक्टर ने दी कड़ी कार्रवाई के निर्देश

कलेक्टर ने की कोरोना संक्रमण के मौजूदा स्थिती की समीक्षा, वर्चुअल मीटिंग में एसडीएम, सीईओ एवं सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग तेज करनें के निर्देश


कुश अग्रवाल बलौदाबाजार-भाटापारा – कलेक्टर ने की कोरोना संक्रमण के मौजूदा स्थिती की समीक्षा, वर्चुअल मीटिंग में एसडीएम, सीईओ एवं सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग तेज करनें के निर्देशकलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिती की समीक्षा करतें हुए जिलें के सभी विभागों के जिला अधिकारियों,एसडीएम,सीईओ एवं सीएमओ के साथ वर्चुअल मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करनें पर गंभीर चिंता व्यक्त की हैं।उन्होंने जिलें के सभी समाज प्रमुखों,प्रबुद्धजनों,जनप्रतिनिधियों एवं आम नागरिकों से अपील की हैं की शादियों के लिए बनाये गयें नियमों का कड़ाई से पालन करें एवं अन्य लोगों को भी इस नियम के पालन हेतु प्रेरित करें।

बता दें कि जिलें में बहुत मुश्किल से कोरोना संक्रमित पॉजिटिव मरीजों की सँख्या में कमी आयीं है। फिर भी प्रतिदिन औसत 600 से अधिक मरीज मिल रहें है। जो सामान्य से बहुत अधिक हैं। यह जिलें के लिए काफी चिंताजनक हैं। इस स्थिती में शादियों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करनें पर पुनः संक्रमण बढ़ सकता है। जिससे हालत और भी भयावह हो सकती हैं।आने वाले दिनों में अक्षया तृतीया का त्यौहार हैं। जिस दौरान बड़ी सँख्या मे शादियां होती हैं। अतःआप सभी जिला वासियों से पुनःआग्रह हैं कि इस दौरान आप सभी अपनें एवं अपनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। केवल 10 लोग ही शादियों में उपस्थित रहें नही तो कड़ी कार्रवाई के लिए भी तैयार रहें।

शादियों पर रहेगी प्रशासन की पैनी नजर

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज सभी राजस्व अधिकारियों को अलग से निर्देशित करतें हुए कहा कि आप सभी गाँवों एवं शहरों में होने वाले शादियों पर भी नजर रखें एवं नियमों के उल्लंघन की सूचना मिलनें पर कड़ी कार्रवाई करें। साथ ही सभी एसडीएम अपनें स्तर में सभी समाजों के प्रमुखो को मौजूदा हालात से अवगत कराये।

लिखित में देना होगा 10 लोगों का नाम-बैठक में सभी एसडीएम को निर्देश देतें हुए कहा कि यथा संभव शादियों की अनुमति ना दे,अगर जरूरी हो तो उनसे लिखित में 10 मेहमानों का नाम लिखवाकर सशर्त अनुमति दें। इसके साथ ही गाँव हो या नगर इन शादियों के निगरानी के लिए अपने स्तर में अधिकारी एवं कर्मचारियों को नियुक्त करें। साथ ही केवल शादी की अनुमति हो चौथिया जैसे प्रथाओं के लिए अभी अनुमति प्रदान ना करें।गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान शादियों के लिए केवल 10 व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई हैं।
वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग तेज करें– कलेक्टर ने श्री जैन ने कहा की जिलें में मौजूदा वैक्सीनेशन की गति काफी कम हैं। आप अधिक से अधिक लोगों को इसके लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि वे लोग जिन्होंने अपना पहला डोज वैक्सिन का ले लिए हैं। वह अपनें नजदीकी सेंटर में जाकर दूसरा डोज अवश्य लगवाये। नही तो पहले डोज का कोई मतलब नहीं होगा। ऐसे लोगों का चिन्हाकन कर उन्हें पुनः सूचित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये हैं। इसके साथ ही टेस्टिंग की भी सँख्या बढ़ाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को दिए हैं।

कसडोल एवं बिलाईगढ़ विकासखंड के गाँव सर्वाधिक संक्रमित कलेक्टर ने रिपोर्ट के आधार पर बताया की कसडोल एवं बिलाईगढ़ विकासखंड के गाँव सर्वाधिक कोरोना से प्रभावित हैं। कसडोल में संक्रमण का दर लगभग 43 प्रतिशत एवं वैसे ही बिलाईगढ़ में मृत्युदर सर्वाधिक हैं। इन दोनों जगहों में गाँव गाँव तक संक्रमण फैल चुका हैं। इसे नियंत्रण करना अनिवार्य हैं। नही तो और भी भयावह स्थिती हो सकती हैं। इसके रोकथाम के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित भी किए हैं। इसके साथ ही अभी भी बलौदाबाजार के ग्राम पंचायत गिन्दोला,सकरी,लवन एवं अर्जुनी भाटापारा में मोपका कुगदा, सिंगारपुर,लच्छनपुर, सिमगा में मोहभटा,अवरेठी, केसदा गाँवो में संक्रमण का स्तर अभी भी बहुत अधिक हैं।

मनरेगा में सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य नही तो काम को करें निरस्त सभी जनपद सीईओ को दो टूक कहा कि मनरेगा के कार्यो के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोरोना गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करें। नियमों का उचित पालन ना हो तो कार्य को निरस्त कर देवें। सामुहिक रूप से किसी भी तरह के पानी पीने की व्यवस्था करें। सभी को अपनें अपनें लिए घर से पानी बॉटल साथ मे लाने के निर्देश देवें।

कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भी ड्यूटी काम के बढ़ते दबाव के चलते एसडीएम की सहायता के लिए अब कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कोविड ड्यूटी लगाई जाएगी। अभी तक कृषि विभाग के मैदानी अमला इस ड्यूटी से बच रहें थे। अब इनकी भी सहायता ली जायेगी।

पुलिस पेट्रोलिंग होगा तेज

एसपी आई के एलेसेला ने कंटेंटमेंट जोन में पुलिस की गश्ती को तेज करनें की बात कही। साथ ही उन्होंने नाकों पर कड़ी निगरानी एवं कंटेंटमेंट जोन में में कोरोना गाइडलाइन के पालन नही करनें वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस बैठक के दौरान एडीएम राजेन्द्र गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पॉल सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी,सभी एसडीएम,जनपद सीईओ सीएमओ उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button