एक अप्रैल से बढ़ जाएंगे इन चीजों के दाम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जान लें – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
CGTOP36छत्तीसगढ़देश विदेश

एक अप्रैल से बढ़ जाएंगे इन चीजों के दाम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जान लें

एक अप्रैल 2021 से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने वाली है। नए वित्त वर्ष की शुरूआत के साथ लोगों की जेब पर भारी असर भी पड़ने वाला है। क्योंकि अब 1अप्रैल से आपकी कई जरूरत और रोजमर्रा की चीजें पर महंगाई की मार का असर देखने को मिलेगा। दूध, बिजली से लेकर और कार, बाइक,हवाई सफर तक सबकुछ हो जाएगा महंगा। इतना ही नही स्मार्टफोन खरीदने के लिए भी ज्यादा कीमत देना होगा।

जो लोग अभी कार या बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे है उनके लिए अभी अच्छा मौका है कि वे 31 मार्च के पहले ये सभी चीजें खरीद लें। क्योंकि इसके बाद कंपनियां दाम बढ़ाने वाली हैं। मारुति, Nissan जैसे कंपनियों ने तो कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान भी कर दिया है। बता दें कि 1 अप्रैल 2021 से इन सभी चीजों के साथ टीवी की कीमतों में भी फर्क पड़ेगा। बीते 8 महीनों में ही टीवी की कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ गई हैं। 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

इस बार गर्मी से राहत देने वाली चीजों में भी महंगाई का असर देखने को मिलेगा।1 अप्रैल से AC कंपनियां भी कीमत में बढ़ोतरी करने का प्लान बना रही हैं। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों को देखते हुए एसी की कीमत बढ़ा रही हैं। अब प्रति यूनिट एसी की कीमतों में 1500 रुपये से 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अब हवाई यात्रा करना आपके लिए काफी भारी पड़ सकता है क्योंकि सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए की न्यूनतम सीमा 5 परसेंट बढ़ाने का फैसला किया है।

अब चाय के शौकिन लोगों को भी चाय की चुस्कियां लेने से पहले एक बार सोचना होगा। क्योंकि दूध की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी की जा रही हैं, किसानों ने तो पहले ही कहा है कि वो दूध के दाम 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे। लेकिन इतनी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। 1 अप्रैल से आपको दूध 49 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिलेगा। दूध के नए दाम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे

वहीं बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के लिए ज्यादा बिल चुकाना पड़ सकता है। बिजली विभाग के मुताबिक, साउथ और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली की दर में 9 से 10 परसेंट की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई तो बिहार में बिजली के रेट बढ़ जाएंगे।

Related Articles

Back to top button