RBI ने रिवर्स रेपो रेट में की कमी, गवर्नर शक्तिकांत दास बोले बड़ी मंदी का असर – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
CGTOP36बिजनेस

RBI ने रिवर्स रेपो रेट में की कमी, गवर्नर शक्तिकांत दास बोले बड़ी मंदी का असर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रिवर्स रेपो रेट में प्वाइंट 25 फ़ीसदी की कटौती की जा रही है। रिवर्स रेपो रेट 4 से घटाकर 3.75 हुआ। आरबीआई ने पहले रेपो दर में रिकॉर्ड 75 आधार अंकों की कटौती कर इसे 15 साल के न्यूनतम स्तर 4.40 फीसदी पर और कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में 100 bps से 3 फीसदी तक की कटौती की थी।

बैंक ने प्रणाली में तरलता को बढ़ावा देने के लिए एलटीआरओ जैसे कई अन्य उपायों की भी घोषणा की थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि देश की आर्थिक हालत पहले से बिगड़ी है। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में अनाज है। कोरोनावायरस पर 27 मार्च के बाद माइक्रो इकोनॉमिक्स स्थिति में गिरावट आई है। देश के आर्थिक हालात पर आरबीआई की नजर है। देश की वित्तीय हालात पर नजर है। वित्तीय नुकसान रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था बिगड़ी है। दुनियाभर में 9 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। आईएमएफ के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022 में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रह सकती है। भारत की विकास दर 1.9 रहने का अनुमान है। वहीं बैंकिंग सेक्टर पूरी तरह से काम कर रहा है। बैंकों के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग पूरी तरह से काम कर रही है।90 फ़ीसदी एटीएम बैंक काम कर रहे हैं। नई करेंसी भी जारी कर दी गई है। इस वक्त दुनिया मंदी के दौर से गुजर रही है।

Related Articles

Back to top button