जानें खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
CGTOP36लाइफस्टाइल

जानें खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी

गर्मी के मौसम के शुरू होते ही लोग खीरा खाना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें कि खीरे में पानी और अन्य पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद होते हैं. इसे खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. साथ ही स्किन में भी ग्लो नजर आने लगता है. लेकिन क्या आपको पता है कि खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप इसके आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं. इसके अलावा इससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचता है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में सलाद को जरूर शामिल करें. लोगों को खीरा खाना बहुत पसंद भी होता है. सलाद में खीरे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. इसमें पानी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है. साथ ही कई पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं.

खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी हैं. यही वजह है कि गर्मियों में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आपको पता हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान हो सकते हैं? अगर खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है तो इसके बाद पानी पीने से सेहत को नुकसान भी होता है. आइए जानते हैं खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं.

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी
खीरे में 95 फीसदी पानी होता है. खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं

पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद हमेशा से पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है. न सिर्फ खीरा बल्कि डॉक्टरों की मानें तो पानी से समृद्ध फल और सब्जियां जैसे तरबूज, अनानस और स्ट्रॉबेरी के बाद भी पानी नहीं पानी चाहिए. इसके अलावा खीरे के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है.

पाचन संबंधी समस्या
खाने को डाइजेस्ट करने के लिए पीएच लेवल की आवश्यकता होती है लेकिन खीरे के साथ या इसे खाने के बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता. इसके चलते पाचन संबधी समस्याएं होने लगती हैं.

डायरिया और लूज मोशन की समस्या
खीरा खाने से कब्ज की समस्या ठीक होती है लेकिन खीरे के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूज मोशन की परेशानी हो सकती है. इसलिए खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 से 30 मिनट का अंतराल जरूर रखें.

Related Articles

Back to top button