होली पर घर में बनाए बहुत ही आसान सी काजू कतली कि रेसिपी – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

होली पर घर में बनाए बहुत ही आसान सी काजू कतली कि रेसिपी

भोजन होली के त्योहार का एक अभिन्न अंग है. सामान्य मिठाई और पारंपरिक मिठाइयां सबसे महत्वपूर्ण हैं. कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों के बिना होली का जश्न अधूरा होता है. आइए आज आपको होली के लिए दो ऐसी मिठाइयों को बनाने की विधि और उसमें लगने वाली सामग्री के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप घर पर ही बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं.

काजू कतली की रेसिपी

सामग्री

काजू- 500 ग्राम

गुड़- 125 ग्राम

पानी- 50 मिली

गार्निश के लिए पिस्ता

READ ALSO – रसगुल्ला बनाने की सबसे आसान रेसिपी जाने विधि

विधि –

  1. काजू को एक फूड प्रोसेसर या ग्राइंडर में पीस लें जिससे कि वो बारीक पाउडर जैसा हो जाए. पल्स मोड पर कम अंतराल में पीसने के लिए सुनिश्चित करें क्यूंकि लगातार पीसने से काजू नम हो जाएगा और इसका तेल निकल जाएगा. आप काजू के पाउडर को दानेदार या बारीक रख सकते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी काजू कतली को कितना चिकना या दानेदार बनाना चाहते हैं.
  2. धीमी आंच पर एक नॉन-स्टिक कड़ाही में गुड़ और पानी मिलाएं. गुड़ को पिघलाएं, जब तक गुड़ एक स्ट्रिंग स्थिरता वाला न हो जाए तब तक उसे पकाएं. जांच करने के लिए, एक बूंद लें और अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच चिपकाने की कोशिश करें. अगर एक भी धागा बनता है तो आप समझ जाएं कि आप सही जा रहे हैं.

READ ALSO –ढोकला बनाने की नई रेसिपी कुछ ही मिनटों में तैयार ढोकला जाने विधि

  1. कद्दूकस किए हुए काजू को कड़ाही में डालें, अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम से धीमी आंच पर 1-2 मिनट तक पकाएं.
  2. मिश्रण को एक बटर पेपर पर रखें और उसके ऊपर एक और बटर पेपर रखें.
  3. एक रोलिंग पिन का उपयोग करें और अपनी पसंद के अनुसार मिश्रण को पतला या मोटा करें.
  4. शीर्ष बटर पेपर को निकालें और इसे पिसे हुए पिस्ते से गार्निश करें. पिसे हुए पिस्ते को हल्के साफ स्पैचुला से दबाएं और इसे सेट करने के लिए आधे घंटे के लिए छोड़ दें.
  5. आधे घंटे छोड़ने के बाद, कतली को एक तेज और साफ चाकू से हीरे के आकार में काट लें. मिठाई की दुकान में मिलते ही आप कटलेट के ऊपर एल्यूमीनियम पन्नी भी लगा सकते हैं. आपकी कतली तैयार है. अब इसे आप अपने मेहमान, परिवार और दोस्तों को परोसें. रसमलाई की रेसिप बाकी समय- 4 घंटे तैयारी का समय- 45 मिनट खाना पकाने का समय- 1 घंटा सर्व- 10

READ ALSO –होली में बनाये आसान मावा मालपुआ की रेसिपी

सुगंधित दूध के लिए सामग्री

दूध 1.5 लीटर

बादाम 2 बड़े चम्मच (पतला)

पिस्ता 2 बड़े चम्मच (पतला)

इलायची पाउडर 1 चम्मच

चीनी 1 कप

केसर 15-20 नग गला

READ ALSO –जानिए चाय पीने का सही तरीका, नहीं तो आपके सेहत पर हो सकता है ये असर

विधि –

मध्यम आंच पर एक भारी तल गहरे पैन में दूध डालें और इसे उबालने के लिए हल्के हाथों से बीच-बीच में हिलाते रहें. बादाम, पिस्ता, इलायची पाउडर, चीनी और केसर की किस्में इसमें डालें. आप अपने तालू के अनुसार चीनी की मात्रा को मैनेज कर सकते हैं.

इन सबको अच्छी तरह मिक्स करें और थोड़े-थोड़े अंतराल पर हिलाते हुए 15-20 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. इतनी देर तक पकने के बाद दूध थोड़ा कम रह जाएगा. अब इसे आंच से उतारें और कमरे के तापमान तक ठंडा करें और फिर सर्व करें.

Related Articles

Back to top button