मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये आहार, बिना दवाई के दूर होगी परेशानी – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये आहार, बिना दवाई के दूर होगी परेशानी

गर्मियों का मौसम आ चुका हैं और इन दिनों में अक्सर देखा जाता हैं कि गलत खानपान की वजह से पेट खराब हो जाता हैं और पाचन क्रिया पर असर पड़ता हैं। खराब पाचन के फलस्वरूप मुंह में छाले होने की समस्या पनपने लगती हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं अपने आहार में बदलाव करने की ताकि पेट की समस्या दूर हो और छालों को पनपने का समय ना मिल सकने। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका सेवन करेंगे तो आपको छालों से जल्दी राहत मिल सकती है। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में।

नारियल पानी का सेवन

नारियल पानी मुंह के छालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यदि पूरे दिन में भी आपने दो से तीन नारियल पी लिए तो आधा फर्क तो आपको यूं ही पड़ जाएगा। छोटे बच्चों को यदि मुंह में छाले हो जाते हैं तो वे बहुत परेशान हो जाते हैं और कुछ करने भी नहीं देते हैं और न ही कुछ खाते हैं। ऐसे में उन्हें नारियल पानी पिलाएं। ये उनको बहुत लाभ पहुंचाएगा और इसे पीने में वे नाटक भी नहीं करते हैं।

खोपरा

खोपरा खाने से पेट में ठंडक होती है। पेट की गर्मी से छाले होने लगते हैं। ऐसे में यदि जड़ से इसका इलाज करना है तो आपको पेट सही करना होगा। सूखे खोपरे का सेवन करें और उसे मुंह के अंदर ही थोड़ी देर तक चबाते रहें, पूरा पेस्ट बना लें। दिनभर तीन-चार बार इस तरह से खोपरे का सेवन करने पर छाले बिना किसी दवाई के एक- दो दिन में छाले दूर हो जाएंगे।

दही, छाछ और फलों का रस

दही, छाछ और फलों का रस पीने से पेट की गर्मी में राहत मिलती है, साथ ही शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है इसलिए जितना ज्यादा आप इन चीजों का सेवन करेंगे उतने ही जल्दी आपको छाले ठीक करने में मदद मिलेगी। यदि नियमित रूप से गर्मी में आप इनका सेवन करेंगे तो आपको भविष्य में भी मुंह में छाले नहीं होंगे इसलिए दिन में दो-तीन बार इनका सेवन जरूर करें।

दलिया

मुंह में छाले होने पर फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए। वैसे तो बहुत सारी चीजों से हमें फाइबर मिलता है लेकिन छालों की समस्या में हम हर तरह का भोजन नहीं कर पाते हैं इसलिए हमें दलिये का सेवन करना चाहिए। दलिया खाने से छालों पर दर्द भी नहीं उठता है। नमकीन दलिया खाने में यदि फिर भी समस्या आ रही हो तो दूध डालकर इसका सेवन करें। ये आप आराम से खा सकेंगे साथ ही आपका छाले भी जल्दी ठीक हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button