इसलिए तरबूज खाने के तुरन्त बाद नहीं पीना चाहिए पानी! – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

इसलिए तरबूज खाने के तुरन्त बाद नहीं पीना चाहिए पानी!

गर्मी में ठंडक पहुंचाने वाला यह फ्रूट पानी और पोषक तत्वो से भरपूर होता है, जो गर्मी में बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है। अक्सर घर में कहा जाता है कि खाने के बाद पानी का सेवन नहीं कीजिए, उसी तरह तरबूज़ खाकर भी पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। तरबूज में 92 से 96 पर्सेंट तक पानी होता है अगर आप बॉडी को हाइड्रेट करने वाले तरबूज़ पर पानी का सेवन करेंगे तो आप बीमार हो सकते हैं। लोग तरबूज खाने के लिए पूरे साल इंतजार करते हैं। यह सुपर-पौष्टिक फल इतना स्वादिष्ट होता है कि एक ही समय में पेट भर देता है। तरबूज का इस्तेमाल आप नाश्ते में कर सकते हैं, ये वज़न भी कंट्रोल रखता है। तरबूज के बारे में एक मिथक हैं कि तरबूज खाने के तत्काल बाद पानी नहीं पीना चाहिए, आइए जानें क्या है सच्चाई।

READ ALSO –नवरात्र पर बनाये नारियल साबूदाना की रेसिपी, पौष्टिक आहार के साथ खाने में है बहुत लाजवाब

तरबूज खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए – बहुत से लोग मानते हैं कि तरबूज का सेवन करने के बाद पानी पीना पाचन को बिगाड़ सकता है। तरबूज जो पहले से ही पानी में समृद्ध है पाचन रस को पतला कर सकता है। जबकि कुछ का कहना है कि तरबूज में पानी और फ्रुक्टोज की उपस्थिति होती है जिसके कारण अधिक पानी की खपत से पाचन संक्रमण हो सकता है। इसलिए लोग सलाह देते हैं कि पानी या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ तरबूज नहीं खाना चाहिए।

READ ALSO – गर्मियों में खूब खाया जाता है चेरी फल, जानें चेरी को डाइट में शामिल करने के फायदे

फाइबर युक्त है – इस फल में पोषक तत्वों के अलावा बहुत सारे फाइबर भी मौजूद होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू रखते हैं। यह स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जाना जाता है और वज़न को कंट्रोल रखता है। इसमें अमीनो एसिड मौजूद रहता है जिसकी वजह से गर्मी में बच्चों को इसका अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। एक कटोरी तरबूज का सेवन करके दिल के रोगों से बचा जा सकता है।

READ ALSO – गर्मियों में परेशान कर रही हैं घमौरियां तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत

पोषक तत्वों से भरपूर – लाइकोपीन, एक कैरोटीनॉयड है जो तरबूज को लाल रंग देता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट है, जिसमें जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ हैं। यह शरीर में मौजूद मुक्त-कणों से लड़ने के लिए जिम्मेदार है। यह कोशिकाओं की क्षति को रोकता है। तरबूज थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी -6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज, सेलेनियम, कोलीन, लाइकोपीन, और बीटाइन से भरपूर होता है।

READ ALSO – कहीं आप अदरक का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं करतें, जानिए अदरक के साइड इफेक्ट

एक्सपर्ट की सलाह – कुछ विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी फल का सेवन करने के तुरंत बाद पानी पीना समझदारी का काम नहीं है। यह पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और आप इसका सेवन करके असहज महसूस कर सकते हैं। तरबूज पहले से ही पानी में समृद्ध है। इसमें चीनी, फाइबर मौजूद होता है जो हमारे पेट में मौजूद सूक्ष्मजीवियों को पेट की बीमारियों के लिए अग्रणी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट का विस्तार करने और उनको प्रभावित करने की अनुमति देते हैं। कई अध्ययनों और उनके निष्कर्षों से पता चलता है कि तरबूज को पानी या किसी दूसरे भोजन के साथ नहीं खाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button