स्वाद और सूंघने की शक्ति हुई गायब, तो घर पर रखे इन चीजों का करें सेवन… – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

स्वाद और सूंघने की शक्ति हुई गायब, तो घर पर रखे इन चीजों का करें सेवन…

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से पैर पसार चुकी है. कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या रोजाना बढ़ती ही रही है. कोविड-19 के मुख्य लक्षणों में स्वाद और महक न आना माने जा रहे थे. हालांकि, एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये दोनों लक्षण सीजनल फ्लू में भी नजर आते हैं. लेकिन अगर आपको भी ये समस्या आ रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें और न ही पैनिक करें. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस समस्या को दूर सकती हैं.

READ ALSO – गर्मियों में शरीर को देगी ठंडक स्पेशल अफगानी छाछ

बता दे की कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनसे ‘लॉस ऑफ स्मैल’ और ‘लॉस ऑफ टेस्ट’ की समस्या जल्द दूर हो सकती है. इन चिजों के सेवन से आप पहले की तरह आम रह सकते हैं, और जो खाना है जहां जाना है जा सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन चिजों के नाम.

READ ALSO –अपने आहार में प्‍याज को करे शामिल, इम्‍युनिटी बढ़ाने के साथ ये लाभ भी देती है प्‍याज

इन वजहों से भी हो सकती है ये परेशानी

सर्दी-जुकाम
हार्मोन्स में बदलाव
दवाओं का सेवन
दांतों की समस्या
सिगरेट पीना

READ ALSO – कच्चा आम खाना है बेहद जरूरी, जानिए क्या है फायदा

इन चीजों से दूर होगी ये परेशानियां –

  1. अरंडी का तेल – कैस्टर ऑयल साइनसाइटिस के दर्द और एलर्जी में बेहद लाभदायक होता है. इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं. सर्दी-जुकाम में सूंघने की शक्ति गायब होने पर इसका इस्तेमाल कारगर साबित होता है. इसके लिए आपको अरंडी के तेल को गुनगुना करना है और एक ड्रॉप नाक में डालना है. सुबह और रात में सोते समय इसका इस्तेमाल करें. इससे बंद नाक खुल जाएगी और स्मेल आनी शुरू हो जाएगी.
  2. लहसुन – लहसुन में एंटी वायरल और इम्यून बूस्टिंग गुण मौजूद होते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक लहसुन में मौजूद तत्व नाक में सूजन की समस्या कम करते हैं. इसके लिए आप लहसुन को पानी में डाल कर गर्म कर लें. फिर इसे पी लें. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसके सेवन से इंसान के स्वाद और सूंघने की शक्ति काफी हद तक बेहतर हो सकती है.
  3. पुदीना – पुदीना एंटी-माइक्रोबायल होता है. इसके सेवन से नाक, गला और छाती से संबंधित समस्याओं में लाभ मिलता है. इसके अलावा यह मुंह का स्वाद लाने में बहुत मदद करता है. इसके लिए आपको पुदीने की 10-15 पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लेना है. फिर इसमें शहद मिला लें. इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.
  4. अजवाइन – अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जिसके कई फायदे होते हैं. अजवाइन ना सिर्फ एलर्जी और सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाती है, बल्कि सूंघने की क्षमता को भी बढ़ाती है. सूंघने की क्षमता बढ़ाने के लिए अजवाइन को एक रूमाल में लपेट लें. फिर गहरी सांस लेते हुए इसे इनहेल करने की कोशिश करें.

Related Articles

Back to top button