होली पर खाने हैं सॉफ्ट-सॉफ्ट दही भल्ले तो ट्राई करें ये रेसिपी, स्वाद होगा ऐसा हर कोई हो जाएगा खुश – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

होली पर खाने हैं सॉफ्ट-सॉफ्ट दही भल्ले तो ट्राई करें ये रेसिपी, स्वाद होगा ऐसा हर कोई हो जाएगा खुश

होली का त्योहार हो और घर पर दही भल्ले ना बनें ऐसा कैसे हो सकता है। जिस तरह से होली के त्योहार में गुझिया का स्वाद चार चांद लगाता है तो वहीं दही भल्ले भी इसकी रौनक बढ़ा देते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि खाने से कैसी रौनक। तो आप ये जान लीजिए कि बिना पकवानों के कोई भी त्योहार अधूरा ही माना जाता है। घर पर तरह तरह के पकवान बनते हैं तो जाहिर सी बात है सभी बिजी भी रहते होंगे…तभी पता चलता है कि त्याहोर आने वाला है। अगर आप दही भल्ले बनाने की परफेक्ट रेसिपी की तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश यहां खत्म होती है। जानिए दही भल्ले कि आसान सी रेसिपी..

READ ALSO – होली पर बनाएं स्पेशल खोया वाली गुजिया, जानिए आसान रेसिपी

दही भल्ले के लिए जरूरी चीजें

उड़द की दाल छिलके वाली पानी में करीब 4 से 5 घंटे भीगी हुई

हरी मिर्च महीन कटी हुई

गाढ़ा दही

नमक स्वादानुसार

भुना जीरा पाउडर

काला नमक

लाल मिर्च पाउडर

हींग

दही भल्ले बनाने की विधि- सबसे पहले भीगी हुई उरद की दाल को अच्छे से पानी से धो लें। दाल को पानी में भिगाने की वजह से उसका छिलका उतर जाएगा। जब आप पानी से दाल को धोएंगे तो छिलका और दाल दोनों अलग अलग हो जाएंगे। छिलके को फेंक दें और दाल को मिक्सी के जार में डाल दें। अब दाल को मिक्सी के जार को बंद करके पीस लें। इस बात का ध्यान रखें दाल को बहुत ज्यादा महीन ना पीसे। दाल को थोड़ा दरबरा ही रखें।

READ ALSO –बिना भांग के घर पर ही बनाइये इस तरह ठंडाई, होली का मजा होगा दुगुना

जब दाल पिस जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें। अब इसमें स्वादानुसार नमक, दाल जितनी ली है उसके हिसाब से हींग, महीन कटी हरी मिर्च डालें। अब दाल को हाथ से अच्छे से करीब 5 मिनट तक फेटें। इसके बाद कड़ाही को धीमी आंच पर रखें और उसमें सरसों का तेल डालें। जब तेल गरम हो जाए तो दाल के पेस्ट को थोड़ा-थोड़ा लें और कड़ाही में डालें। दाल को कड़ाही में डालते वक्त एक बात का ध्यान रखें कि वो गोल शेप में ही हों। दाल के भल्ले को हल्का ब्राउन होने तक भूनें और फिर प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से सभी भल्ले बनाएं। आपके भल्ले तैयार हो गए हैं।

READ ALSO –मलाई पनीर बनाने का सिंपल और टेस्टी रेसिपी

अब आप भल्ले के लिए दही को किस तरह बनाना है ये जानिए। दही को भल्ले में मिलाने के लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेट लें। दही को इस तरह से फेटें कि वो ना तो ज्यादा गाढ़ा हो और ना ही ज्यादा पतला। जब भल्ले ठंडे हो जाएं तो उन्हें इसी दही में डुबोकर रख दें। जब भी आपको दही भल्ला किसी को सर्व करना हो तो दही से भल्ला कटोरी में निकालिए। उसमें थोड़ा दही भी रहने दीजिए। इसके ऊपर कली की खटाई की चटनी डालें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार काला नमक, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर थोड़ा सा और गॉर्निशिंग के लिए धनिया की पत्ती भी डाल सकते हैं। आपका दही भल्ला खाने के लिए एकदम तैयार है।

READ ALSO –खीरा पानी इसमें पाए जाने वाले अनेक फायदे, जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक है

कली की खटाई की चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

कली की खटाई एक कप

गुड़ आधा कप

एक चम्मच सौंफ

आधा चम्मच कलौंजी

सरसों का तेल दो चम्मच

कली की खटाई की चटनी बनाने की विधि- कली की खटाई की चटनी के लिए सबसे पहले कली की खटाई लें और उसे गरम पानी में भिगो दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। अब इस पल्प को आप छन्नी से छान लें। इसके बाद कड़ाही को धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें दो चम्मच सरसों का तेल डालें। तेल के गरम होते ही इसमें एक चम्मच सौंफ और आधा चम्मच कलौंजी डालें। इसके बाद इसमें जो पल्प आपने कली की खटाई का छाना था वो डाल दें। कंछुली से चलाएं। एक खौल आने के बाद इसमें करीब आधा कप गुड़ थोड़ा सा मैश करके डालें और धीमी आंच पर इसे करीब 10 से 15 मिनट तक पकने दें। अगर आप चटनी में कलर लाना चाहते हैं तो आप बाजार से खाने वाला रंगीन कलर इसमें डाल सकते हैं। करीब 15 मिनट बाद आप गैस बंद कर दें। आपकी कली की खटाई की चटनी सर्व करने के लिए रेडी है।

Related Articles

Back to top button