क्या आपको खांसी आ रही है तो ये आयुर्वेदिक नुस्खा आजमा कर देखिये, मिलेगा आराम – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

क्या आपको खांसी आ रही है तो ये आयुर्वेदिक नुस्खा आजमा कर देखिये, मिलेगा आराम

इस समय सर्दी हो या गर्मी, खांसी लोग इससे खासे परेशान हैं। यह कभी भी आपको अपनी गिरफ्त में ले लेती है। जरा सा मौसम में बदलाव होता नहीं कि यह इरिटेटिंग बीमारी हमें जकड़ लेती है। वैसे भी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लोग डरे हुवे ज्यादा हैं। बदलते मौसम में तो ठंड और हवाएं सबसे पहले गले पर अटैक करती हैं।

Read Also – क्या आप भी टॉयलेट में लेकर जाते हैं मोबाइल, खतरनाक है आपके लिए इस तरह, जानें

बता दें कि बहुत सारे लोगों को वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते खांसी की एलर्जी होने की शिकायत रहती है। ऐसे में आज हम आपको प्राकृतिक घरेलू उपचार के बारे में बताएंगो जो आपकी इस परेशानी का रामबाण इलाज है।

Read Also – कच्चा आम खाना है बेहद जरूरी, जानिए क्या है फायदा

सामग्री:
-एक चुटकी हल्दी
-1/2 इंच अदरक
-4-5 तुलसी के पत्ते
-1 कप पानी
-1 चम्मच शहद
-मुलेठी

Read Also –अपने आहार में प्‍याज को करे शामिल, इम्‍युनिटी बढ़ाने के साथ ये लाभ भी देती है प्‍याज

सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें। अब इसमें हल्दी, तुलसी के पत्ते डालकर इसे तब तक उबालें जब तक यह पानी उबल-उबल कर आधा न रह जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसमें शहद मिला दें। अगर आपको गले में ज्यादा खराश महसूस हो रही है तो इसमें मुलेठी भी मिला लें। आपकी दवा बनकर तैयार है। दिन में दो से ज्यादा बार इसे न लें। यह आपकी खांसी को दूर कर इम्यून पावर को बढ़ाने में भी कारगर है।

Related Articles

Back to top button