इन चीजों को खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए है खतरनाक – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए है खतरनाक

शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 5-6 लीटर पानी पीना चाहिए। ऐसा जरुरी नहीं है कि हर व्यक्ति इतना पानी पीना चाहिए क्योंकि कई बार ये आपकी डाइट पर निर्भर करता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को खाने के बाद पानी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

READ ALSO – होली पर अपने दोस्त-रिश्तेदारों को भेजने के लिए शानदार मैसेज, जरूर करना चाहेंगे शेयर

गर्म भोजन – गर्म खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है खाने के मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए शरीर को समय देना होता है अगर आप खाने के बाद तुंरत पानी पी लेंगे तो इसमें असर पड़ेगा। इसलिए हमेशा खाने के 30 मिनट बाद पानी पिएं।

ककड़ी और खीरा – खीरा या ककड़ी में 95 प्रतिशत पानी होता है जिसे खाने के बाद आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरी होती है लेकिन अगर आपने खाने के बाद पानी पी लिया तो जीआई गतिशीलता बढ़ जाएगी। जिससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ेगा जिससे आपको डायरिया, लूज मोशन की समस्या हो सकती है।

READ ALSO –इन फलों का सेवन करने से हड्डी होगा मजबूत जानिए कैसे

तरबूज या खरबूज खाने के बाद – तरबूत और खरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। तरबूज में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। इसे हमेशा अकेले ही खाया जाता है। अगर आपने इसे खाने के बाद पानी पिया तो आपको अमाशय में समस्या होने के साथ-साथ एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है

गर्म दूध या चाय के बाद – गर्म दूध या चाय पीने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपको नाक से खून आने की समस्या तक हो सकती है।

READ ALSO –मुंह के छालों से राहत दिलाएंगे ये आहार, बिना दवाई के दूर होगी परेशानी

मूंगफली खाने के तुरंत बाद – मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसके साथ ही इसका नेचर शुष्क होती है जिसके कारण मूंगफली खाने के बाद पानी पीने का मन अधिक होता है लेकिन ऐसा करने से आपको खांसी की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Back to top button