कोरोना काल में रोज पीएं 3 इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, ये है बनाने का सिंपल तरीका – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

कोरोना काल में रोज पीएं 3 इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, ये है बनाने का सिंपल तरीका

देशभर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से हाहाकार मचा हुआ है. पिछले साल के मुकाबले इस बार संक्रमण दर अधिक है. दिनों दिन संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही हैं. ऐसे में ऑक्सीजन की कमी और अस्पताल में बेड्स नहीं मिलने की वजह से स्थिति भयावह है. महामारी से बचने के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छता और इम्युनिटी पर खास ध्यान देने की जरूरत है. अगर आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी तो बीमारी से लड़ सकते हैं. साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम होगा. हालांकि शरीर में इम्युनिटी बनने में समय लगता है लेकिन इसे बढ़ाने के लिए आपको लगातार प्रयास करना होगा. आयुर्वेद में इम्युनिटी बढ़ाने के कई तरीकों के बारे में बताया गया है, हम आपको 3 इम्युनिटी बूस्ट करने वाली ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे आप रोजाना खाली पेट पी सकते हैं. इसे पीने से आप हेल्दी और स्वस्थ रहेंगे.

READ ALSO – खरबूज खाने के ये जबरदस्त फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इम्युनिटी बूस्टिंग ड्रिंक सामग्री

  1. एप्पल जूस
  2. आधा कप पानी
  3. एक चौथाई चम्मच पीसी हुई अदरक
  4. एक चौथाई चम्मच हल्दी
  5. एक चम्मच एप्पल साइडल विनेगर
  6. एक चम्मच शहद बनाने का तरीका

एक कप पानी में अदरक और हल्दी मिलाएं.पानी को 5 से 10 मिनट तक उबालें और ठंडा होने के बाद मिश्रण को छान कर एक कप में डालें और फिर शहद मिलाएं. इस ड्रिंक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एप्पल साइडर विनेगर में किटाणु को रोकने की क्षमता होती है और अच्छे बैक्टीरियां को बढ़ाने का काम करता है जिसकी वजह से इम्युनिटी मजबूत होती है. अदरक और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, इंफ्लेमेटरी और एंटी सप्टिक गुण होते हैं. हल्दी और अदरक शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करते हैं जो बाहरी किटाणुओं से लड़ने का काम करते हैं.

READ ALSO – इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में इन विटामिन सी फूड्स को करें शामिल

अजवाइन का पानी सामग्री

  1. आधा चम्मच अजवाइज के बीज
  2. 5 तुलसी के पत्ते
  3. आधी चम्मच काली मिर्च का पाउडर
  4. एक चम्मच शहद

बनाने का तरीका

एक पैन लें और उसमे एक गिलास पानी, अजवाइन, तुलसी के पत्ते और काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और करीब 5 मिनट तक उबाल आने दें. इस मिश्रण को कप में डाल लें और ठंडा होने के बाद शहद मिलाएं. कैसे बढ़ेगी इम्युनिटी अजवाइन में औषधीय गुण होते हैं जो अलग- अलग बीमारियों को ठीक करने में उपयोग की जाती है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको कोल्ड और कफ से बचाने में मदद करता हैं. इसके अलावा तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और शहद आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं ताकि आप बीमारियों से दूर रहेंगे.

READ ALSO – अपने आहार में प्‍याज को करे शामिल, इम्‍युनिटी बढ़ाने के साथ ये लाभ भी देती है प्‍याज

इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक- 3

सामग्री

  1. 6 से 7 तुलसी के पत्ते
  2. 5 लौंग
  3. एक चम्मच पीसा हुआ अदरक
  4. एक कप गिलोय का जूस
  5. 2 चम्मच नींबू का जूस
  6. काला नमक कैसे बनाएं

एक पैन लें, उसमें एक गिलास पानी, तुलसी के पत्ते, लौंग और अदरक डालें. इस मिश्रण को उबालें और ठंडा होने के बाद बोतल में डालकर रख लें. एक छोटी चम्मच काला नमक, एक कप गिलोय में एक चम्मच पहले से बना मिश्रण डालें, काला नमक और नींबू मिलाएं. पीने का फायदा गिलोय में औषधीय गुण होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसमें मौजूद आयुर्वेदिक हर्ब इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करता है. अदरक, तुलसी और लौंग में एंटी बैक्टीरियल, एंटी बॉयोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसका टेस्ट बेहतर करने के साथ-साथ इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button