कोरोना वायरस से बचाव के चक्कर में न करें ये गलतियां, जाने सैनिटाइजर इस्तेमाल करने का सही तरीका – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

कोरोना वायरस से बचाव के चक्कर में न करें ये गलतियां, जाने सैनिटाइजर इस्तेमाल करने का सही तरीका

कोरोना के बढ़ते मामलों को देख आप सभी सैनिटाइज़र का इस्तेमाल तो ज़रूर कर रहे होंगे. लेकिन सैनिटाइज़र का केवल इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, ज़रूरी है इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाना. आप को बता दे की सैनिटाइज़र का सही तरह से यूज़ करने पर ही आप अपने मकसद में कामयाब हो सकेंगे. आप को बता दे की सैनिटाइज़र का सही तरह से इस्तेमाल कैसे करे.

READ ALSO – अगर हैं आपमें ये लक्षण तो न करें नजरअंदाज, हो सकता है कोरोना, रिसर्च में बड़ा खुलासा

अल्कोहल वाला सैनिटाइजर ही इस्तेमाल करना सही –

सैनिटाइज़र खरीदते समय पैक पर दी गई जानकारी को ज़रूर पढ़ें और तभी खरीदें जब सैनिटाइज़र में 60 -70 प्रतिशत ईथाइल या आइसोप्रोपाइल अल्कोहल हो क्योंकि ये तभी वायरस को मारने में सक्षम होगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए वही सैनिटाइज़र इस्तेमाल करने की सलाह दी है जिसमें 60 -70 प्रतिशत अल्कोहल हो.

सैनिटाइज़र की आठ – दस बूंद हथेली पर लें और इसे दोनों हाथों की हथेलियों पर फैलाकर हाथों के आगे – पीछे, उंगलियों के बीच में और नाखूनों पर लगाकर अपने हाथों पर मलें. नाखूनों और अंगूठों को भी आपस में रगड़ना न भूलें. सैनिटाइज़र लगाने के समय का भी ध्यान आपको रखना होगा. इसे 2-3 सेकंड तक नहीं बल्कि कम से कम 10 -12 सेकंड तक अपने हाथों पर अच्छी तरह मलना होगा जब तक ये सूख न जाये.

READ ALSO – यहां जानें पेट को आसानी से कम करने के आसान योग टिप्स

गीले हाथों में न लगाएं सैनिटाइज़र –

अगर आपने एक बार सैनिटाइज़र इस्तेमाल कर लिया, तो ये न समझें कि काफी समय के लिए आपके हाथ वायरस मुक्त हो गए. दरअसल सैनिटाइज़र लगाने के कुछ समय तक ही प्रभावी रहता है. अगर आप सेनेटाइज़र लगाने के 20 सेकंड बाद कुछ सामान छूते हैं तो आपको सैनिटाइज़र का इस्तेमाल फिर से करना होगा

इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सैनिटाइज़र लगाते समय आपके हाथ सूखे हुए हों. गीले हाथों पर सैनिटाइज़र बिलकुल न लगाएं. साथ ही हाथ में मिटटी, पेंट या कोई तरल पदार्थ न लगा हो ये भी आपको ध्यान रखना होगा. क्योंकि ऐसा होने पर सैनिटाइज़र सही तरीके से काम नहीं करेगा.

Related Articles

Back to top button