अंजीर खाने के हजारों हैं फायदे, कब्ज, डायबिटीज़, एनिमियां सब रहेंगे ठीक, जानिए यहां – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

अंजीर खाने के हजारों हैं फायदे, कब्ज, डायबिटीज़, एनिमियां सब रहेंगे ठीक, जानिए यहां

अंजीर कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना होता है जिसका सेवन न सिर्फ हमें हेल्दी रखता है बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। वजन घटाने से लेकर कैंसर तक की संभावनाओं को काफी हद तक इसे खाकर दूर किया जा सकता है।

वजन घटाने-बढ़ाने में कारगर

वजन बढ़ाना हो या घटाना, अंजीर दोनों के ही लिए बहुत ही फायदेमंद है। फाइबर की भरपूर मात्रा लिए अंजीर स्वाद में मीठा होता है। अंजीर खाने से पेट भरा-भरा लगता है जिससे बार-बार कुछ खाने की इच्छा नहीं होती और वजन आसानी से कम किया जा सकता है वहीं अगर आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो अंजीर की थोड़ी ज्यादा मात्रा दूध के साथ लें।

कब्ज से दिलाए राहत

अंजीर में मौजूद फाइबर की भरपूर मात्रा कब्ज की परेशानी को करता है दूर। इसके लिए अंजीर को अच्छी तरह से चबाएं और फिर गरम पानी पिएं। इससे कब्ज के साथ पेट से संबंधित अन्य दूसरी परेशानियां भी दूर होती हैं।दिल की रखें ख्याल

अंजीर में फिनॉल, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे अच्छे फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो आपके हार्ट को रखते हैं हेल्दी और सेफ।

कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल

अंजीर में पेक्टीन नामक घुलनशील फाइबर होता है जो आसानी से हमारे ब्लड में मिक्स हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल क्लंप को बनने से रोकता है। इससे हमारा कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

एनीमिया से छुटकारा

अंजीर में आयरन भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। बॉडी में आयरन की सही मात्रा हीमोग्लोबिन की परेशानी को दूर करती है। इसका मतलब एनीमिया की समस्या से जूझ रहे बच्चों और महिलाओं के लिए अंजीर का सेवन रहेगा बहुत ही फायदेमंद।

डायबिटीज का इलाज

अंजीर में मौजूद पोटैशियम, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

कोलन और ब्रेस्ट कैंसर की संभावना करे कम

अंजीर में मौजूद फाइबर की मात्रा फ्री रेडिकल्स को दूर करती है जो कई तरह के कैंसर की वजह होते हैं। कोलन और ब्रेस्ट कैंसर की संभावनाओं को इसे खाकर काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button