सुबह खाली पेट भीगे चने खाने के अजब-गजब फायदे – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

सुबह खाली पेट भीगे चने खाने के अजब-गजब फायदे

दाल और फलियां हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. इसकी एक वैरायटी चना है. काबुली चला हो या देसी दोनों ही हमारी सेहत के लिए लाभकारी है. वहीं देसी काले चने में प्रोटीन, फैट, फाइबर,कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट होता है. इस चने को भिगोकर या अंकुरित कर आप सेवन कर सकते हैं. ये कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आइए जानें… इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन दिनों कोरोना महामारी के चलते आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप काले चले का सेवन कर सकते हैं.

READ ALSO – गर्मियों में रोज खाएं दही, जानें खाने के बेजोड़ फायदे

आपको चना 7 से 8 घंटे पानी में भिगोकर रखना पड़ेगा. इसे खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है. ये दिनभर काम करने में एनर्जी देता है. ये पित्त और कफ की समस्या को कम करने में मदद करता है.एनीमिया काले चने में आयरन की मात्रा भरपूर होती है. इससे आपके शरीर में खून की कमी पूरी होती है. ये आपकी एनर्जी को बढ़ाता है. बच्चे और गर्भवती महिलाएं भीगे हुए चने का सेवन कर सकते हैं. ये शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है. इस वजह से आपके शरीर में खून बनता है. कोलेस्ट्रोल कम करता है काले चने में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. रोज आधा कप चने का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. \

READ ALSO – कोरोना वायरस पर बने मजेदार जोक्स, हंसी से लोट-पोट हो जाएंगे आप

कब्ज की समस्या के लिए लाभकारी कर काले चने में घुलनशील फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये पाचन से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. वहीं जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है. उन्हें भीगे हुए चने के साथ इसका पानी भी पीना चाहिए. इसके लिए आपको चना रातभर पानी में भिगोकर रखना होगा. त्वचा और बालों के लिए हेल्दी भीगा चना खाने से आपकी बाल और त्वचा हेल्दी रहते हैं. इसमें मैंगनीज होता है. इससे कोशिकाओं को उर्जा मिलती है.

READ ALSO – ऐसे बनाये साउथ इंडिया की मशहूर डोसा इडली की लाल चटनी, चटकारे लेकर खाएंगे आप

ये फ्री रैडिक्लस से लड़ने और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. मैंगनीज बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. ये बालों को झड़ने से रोकता है. भीगे हुए चने के नुकसान इसमें फाइबर होने के कारण ज्यादा चना खाने से दस्त, पेट फूलना और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. चना खाने के बाद अगर त्वचा पर चकत्ते, सिरदर्द, खांसी जैसी समस्याएं होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें. जिन्हें किसी भी तरह की एलर्जी है, उन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.

Related Articles

Back to top button