4 योगासन, बढ़ाया जा सकता है सेक्स पावर – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
लाइफस्टाइल

4 योगासन, बढ़ाया जा सकता है सेक्स पावर

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत को लेकर कई लोग ध्यान नहीं देते हैं. यही वजह है कि उन्हें समय से पहले ही कई बीमारियां परेशान करने लग जाती हैं. योग (Yogason) के जरिए सेहत को चुस्त दुरुस्त रखा जा सकता है. इसके अलावा इसका कोई दुस्प्रभाव भी नहीं है. योग आपको सेहतमंद और स्फूर्ति से भरपूर बनाए रखने में काफी मदद करता है. आज हम चर्चा करेंगे कि क्या योग के जरिए यौन क्षमता (Sex Power) को बढ़ाया जा सकता है और क्या इससे नपुसंकता (Impotence) को भी दूर कर सकते हैं. इसके अलावा क्या सेक्स से जुड़ी समस्याओं का निपटान भी योग से हो सकता है.

आपके मन में आस-पास योग को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच अक्सर इस तरह के सवाल उठते होंगे. तो आइये इस रिपोर्ट में हम योग के जरिए आपकी सेक्स लाइफ (Sex Life) से जुड़ी इन्हीं समस्याओं का निराकरण करने की कोशिश करते हैं.

जानकारों का कहना है कि रोजाना योगासन करने से व्यक्ति की यौन इच्छा या सेक्सुअल डिजायर (Sexual Desire) पर काफी सकारात्मक असर दिखाई पड़ता है. दरअसल, आसान शब्दों में समझें तो योगासन करने से व्यक्ति के शरीर में रक्त का प्रवाह (Blood Circulation) बढ़ता है जिससे शरीर में ताकत का एहसास होता है. योग के जरिए शरीर की ऊर्जा का प्रबंधन सही तरीके से करने की कला को सिखाता है. यही वजह है कि योग का फायदा सेक्स के दौरान मिलता है. दरअसल, जब आप सेक्स कर रहे होते हैं तो इस ऊर्जा को आसानी से मैनेज कर पाते हैं, जिससे आपका यौन सुख (Sexual Pleasure) का चरम आनंद बढ़ जाता है.

योग से सेक्स पावर बढ़ने को लेकर है गलतफहमी

अक्सर लोगों में यह गलतफहमी है कि योग करने से सेक्स पावर बढ़ जाती है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. जानकारों का कहना है कि योग करने से आप अपने शरीर को हर तरीके से समझने लगते हैं और यही वो चीज है जब आप सेक्स करते हैं तो आपको अपने शरीर पर कंट्रोल रहता है और आप बिस्तर पर शानदार समय बिताते हैं. कई रिसर्च में यह बात साबित भी हो चुकी है.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और नपुंसकता की समस्या से मिलती है निजात

जानकारों का कहना है कि अगर रेग्युलर योग किया जाए तो आपका मानसिक तनाव तो कम होगा ही साथ ही चिंता और घबराहट से भी मुक्ति मिलेगी. जानकारों का कहना है कि योग में कई ऐसे आसन हैं जिसको करके सेक्स को और बेहतर बनाया जा सकता है. इसके अलावा यौन इच्छा को भी बढ़ाने के साथ ही इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile Dysfunction) और नपुंसकता की समस्या से भी निजात मिल सकती है.

आपकी अच्छी सेक्स लाइफ के लिए बेहद जरूरी है ये योगासन
तितली आसन (Butterfly Asana)

तितली आसन एक आसान योग है. इस आसन से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम तो मजबूत होता ही है. साथ ही मानसिक समस्या भी दूर होती है. तितली आसन रोजाना करने की वजह से शरीर लचीला बनता है. इस आसन से सेक्स ऑर्गन्स में ऊर्जा का संचार होता है और व्यक्ति में कामेच्छा बढ़ती है. यही नहीं यह आसन गर्भवती महिलाओं के भी काफी फायदेमंद है. गर्भावस्था के दौरान तितली आसन करने से डिलीवरी के समय दर्द काफी कम होता है.

माउंटेन क्लाइंबर आसन

माउंटेन क्लाइंबर योग से शरीर की मांसपेशियों और कंधों को मजबूती मिलती है. इस योग से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है. इस योग से कोर मसल्स के साथ कूल्हे, पैर और कंधों को मजबूती मिलती है. इस योग से भी सेक्स क्षमता में इजाफा होता है.

भुजंगासन (Bhujangasana)

भुजंगासन छाती और कमर की मांसपेशियों को लचीला बनाने में काफी सहायक है. साथ ही इस योग से कमर में आए किसी भी तनाव को दूर करता है. अगर एक दिन में 10 बार इस आसन को करें तो कूल्हे और पेट के निचले हिस्से की चर्बी काफी कम हो जाती है. इस योगासन से यौन इच्छी बढ़ती है, इसके अलावा सेक्स के उत्साह में भी बढ़ोतरी होती है.

सेतुबंधासन (Setu Bandhasana)

इस योग के जरिए पीठ की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा पीठ की मांसपेशियों को आराम मिलने के साथ ही पीठ, छाती और गर्दन में अच्छा खिंचाव पैदा होता है. इसके साथ ही मन चिंतामुक्त रहता है. इस आसन से शरीर की मांसपेशियों की मजबूती मिलती है और यही वजह है कि सेक्स के दौरान दर्द काफी कम महसूस होता है.

Related Articles

Back to top button