जशपुर – मुम्बई एयर इंडिया के रिटायर्ड इंजीनियर से ऑनलाइन ठगी, पुलिस ने वापस जमा कराए पैसे – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
CGTOP36छत्तीसगढ़जशपुरसरगुजा संभाग

जशपुर – मुम्बई एयर इंडिया के रिटायर्ड इंजीनियर से ऑनलाइन ठगी, पुलिस ने वापस जमा कराए पैसे

07 लाख रूपये में से 06 लाख रूपये जशपुर पुलिस सायबर टीम ने प्रार्थी के खाते में वापस जमा कराये

अजय सुर्यवंशी जशपुर – जशपुर जिले के अस्ता थानांतर्गत प्रार्थी फ्लोरेन्सियुस एक्का निवासी ग्राम-तलोरा थाना-आस्ता जिला-जशपुर (छत्तीसगढ़) मुम्बई में एयर इंडिया में इंजीनियर के पद पर पदस्थ थे जो दो वर्ष पहले रिटायर होकर माह-फरवरी/2021 में अपने गृहग्राम वापस आ गये थे।

दिनांक 13-03-2021 को प्रार्थी के मोबाइल नंबर 9869200362 पर एक अज्ञात मोाबाइल नंबर 9883774629 से फोन आया कि आपका गुगल पे एप्लीकेशन बंद हो गया है क्या आप इसे चालू रखना चाहते हैं यदि हां तो आप अपने मोबाइल पर 10/-रूपये का रिचार्ज कर लें तब प्रार्थी ने 10/-रूपये का रिचार्ज किया, प्रार्थी के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया जिसे अज्ञात आरोपी ने प्रार्थी को अपने मोबाइल में डालने को बोला इसके बाद अज्ञात आरोपी ने प्रार्थी के एचडीएफसी बैंक के खाते से नेट बैंकिंग के माध्यम से लगातार 07 ट्रांजेक्शन करते हुए 07 लाख रूपये का ठगी कर लिया था, प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना-आस्ता में अपराध क्रमांक 13/2021 धारा 420 भादवि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

अपराध कायमी के तत्काल पश्चात् वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला-जशपुर श्री बालाजी राव (भा.पु.से.) के दिशा-निर्देशन पर तत्कालीन थाना प्रभारी आस्ता निरीक्षक ओमप्रकाश ध्रुव द्वारा जिले के सायबर पुलिस टीम से संपर्क कर प्रार्थी के एचडीएफसी बैंक के खाते का विवरण सायबर टीम को प्रदाय किया गया।

प्रार्थी के खाते का विवरण प्राप्त होने के तत्काल पश्चात् सायबर टीम के सहायक उप निरीक्षक नसरूद्दीन अंसारी एवं आरक्षक क्रमांक 699 अनिल सिंह, आरक्षक क्रमांक 634 सुनसाय भगत के द्वारा प्रार्थी के बैंक खाता का विवरण के आधार पर तत्काल संबंधित पेमेंट गेटवे कंपनियों को ई-मेल करके ठगी किये गये 07 लाख रूपये में से 06 लाख रूपये होल्ड कराया गया एवं जो 01 लाख रूपये से अज्ञात आरोपी द्वारा ऑनलाईन खरीदी की गई थी उस ऑनलाईन कंपनी से भी ई-मेल के माध्यम से संपर्क कर जानकारी प्राप्त की जा रही है।

जशपुर साइबर टीम द्वारा अत्यंत सूझबूझ, अथक परिश्रम एवं त्वरित कार्यवाही के फलस्वरूप प्रार्थी फ्लोरेन्सियुस एक्का के एचडीएफसी बैंक खाते से ऑनलाईन ठगी किये गये 07 लाख रूपये में से होल्ड कराया हुआ 06 लाख रूपये दिनांक 16-04-2021 को प्रार्थी के एचडीएफसी बैंक खाते में वापस आ गया, जिससे प्रार्थी को काफी राहत मिली है। प्रार्थी ने जशपुर पुलिस एवं सायबर टीम की त्वरित कार्यवाही के चलते धन्यवाद दिया है।

अज्ञात आरोपी के मोबाइल नंबर का लोकेशन निकाला गया है जो जामताड़ा (झारखण्ड) का होना पाया गया है जिसकी और भी जानकारी एकत्र कर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

प्रार्थी के खाते में 06 लाख रूपये वापस कराने में निरीक्षक ओमप्रकाश ध्रुव, सहायक उप निरीक्षक सायबर प्रभारी नसरूद्दीन अंसारी, आरक्षक क्रमांक 699 अनिल सिंह, आरक्षक क्रमांक 634 सुनसाय भगत की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

Related Articles

Back to top button