भारत में कोरोना हुआ बेकाबू, 24 घंटे मे 1 लाख से ज्यादा नए मामले, 478 लोगो की मौत – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
CGTOP36देश विदेश

भारत में कोरोना हुआ बेकाबू, 24 घंटे मे 1 लाख से ज्यादा नए मामले, 478 लोगो की मौत

महाराष्ट्र समेत दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश जैसे 10 राज्यों में कोरोना संक्रमण पेशानी पर बल लाने वाला साबित हो रहा है। कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू समेत सख्त कोरोना गाइडलाइंस का विभिन्न राज्य अपने-अपने स्तर पर पालन कर रहे हैं। इस बीच देश में कोरोना के कहर ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कोरोना संक्रमण पर नजर रखने वाले वर्ल्डोमीटर के मुताबिक रविवार रात तक 24 घंटों के दौरान मिले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,764 पर पहुंच गई। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक यह एक दिन में मिले कुल संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है. इस आंकड़े के साथ ही अमेरिका के बाद भारत दूसरा देश बन गया है जहां एक दिन में कोविड-19 के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इससे पहले 17 सितंबर 2020 को भारत में एक दिन में 98,795 नए मामले मिले थे, जो महामारी की पहली लहर का सर्वोच्च आंकड़ा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दौरान 24 घंटों में देश में 478 कोरोना मरीजों की मौत हुई।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर की शुरुआत करीब 52 दिन पहले हुई थी, लेकिन इसमें पहली लहर से भी ज्यादा उछाल देखने को मिल रही है। रोजाना आने वाले मामलों में करीब 7 गुने की बढ़ोत्तरी हुई। कोरोना से होने वाली साप्ताहिक मौतों के आंकड़ों में भी करीब 59 फीसदी की उछाल आई है। रविवार को कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या में भारी उछाल देखने को मिला। रविवार को सक्रिय मामलों में 50,000 से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई जो एक रिकॉर्ड है. अब सक्रिय केसों की संख्या 7 लाख के पार हो गई है जो महज तीन दिन पहले 6 लाख थी। बीते सप्ताह यानी 29 मार्च से 4 अप्रैल के बीच कोरोना के 5,45,325 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यह बीते साल 28 सितंबर से 4 अक्टूबर वाले सप्ताह से भी ज्यादा है ,जब कोरोना के 5.5 लाख नए मामले दर्ज किए गए थे।

देश में कुल संक्रमित मामलों में 91 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी 10 राज्यों की है और इन्हीं राज्यों में कोविड-19 से सर्वाधिक मौतें भी हुई हैं। इन्हीं भयावह आंकड़ों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बैठक में महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ के हालात पर चिंता जताई और इसके मद्देनजर इन राज्यों में जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों तथा चिकित्सकों की केंद्रीय टीम भेजने का निर्देश दिया गया। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण जैसे बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को सूबे में कोरोना के इतने नए केस आए कि अबतक के सारे रिकॉर्ड टूट गए। पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 57,074 नए केस सामने आए जो किसी भी एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है।

वही बात करें छत्तीसगढ़ की तो कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल बुलेटिन जारी किया है बुलेटिन के अनुसार कल प्रदेश में कुल 5250 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान की गई थी। वही 2918 मरीज स्वस्थ होने उपरांत डिस्चार्ज किये गए है और 32 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हुई है। बता दें कि अब प्रदेश में 38450 मरीज सक्रीय है।

Related Articles

Back to top button