पीएम मोदी ने देशवासियों से मांगे 7 वचन – cgtop36.com | Cgtop36 Chhattisgarh exclusive news web portal
CGTOP36देश विदेश

पीएम मोदी ने देशवासियों से मांगे 7 वचन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में राष्‍ट्रव्‍यापी Lockdown को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है. इसके साथ ही दिल्‍ली सरकार ने ऐलान किया है कि पीएम मोदी की घोषणा का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. केजरीवाल सरकार का कहना है कि 20 अप्रैल तक दिल्‍ली के हॉट-स्‍पॉट के बारे में लगभग सही तस्‍वीर सामने आ जाएगी. उसके बाद ही आगे का फैसला लिया जाएगा.

मंगलवार को अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर थाने, हर जिले, हर राज्य को बारीकी से परखा जाएगा. लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है? इसका मूल्यांकन किया जाएगा. जो सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में छूट की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन याद रखिए यह अनुमति सशर्त होगी. लॉकडाउन के नियम अगर टूटते हैं तो सारी अनुमति तुरंत वापस ले ली जाएगी.

पीएम मोदी ने देशवासियों की ये 7 अपील
लॉकडाउन बढ़ाने के साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों से 7 अपील की:-

पहली अपील: पीएम मोदी ने कहा कि हमें अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना है. खासकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें एक्सट्रा केयर करनी है. उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है.

दूसरी अपील: लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करना है. घर में बने फेस कवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें.

तीसरी अपील: अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें. गर्म पानी, काढ़ा, इनका इस्तेमाल करते रहें.

चौथी अपील: कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें. दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें.

पांचवी अपील: जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की जरूरतों को पूरा करें.

छठी अपील: अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें.

सातवीं अपील: देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकार पहले से ज्यादा सतर्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो अभी ये महंगा जरूर लगता है, लेकिन भारतवासियों की जिंदगी के आगे इसकी कोई तुलना नहीं हो सकती. सीमित संसाधनों के बीच, भारत जिस मार्ग पर चला है, उस मार्ग की चर्चा आज दुनियाभर में हो रही है. इन सब प्रयासों के बीच, कोरोना जिस तरह फैल रहा है, उसने विश्वभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकारों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है.

Related Articles

Back to top button